Vijay mallya – The News maker

माल्या माला-माल , और बैंक बने कर्जदार 

 

इन दिनों एक शख्स का नाम बहुत सुर्खिया बटोर रहा हैं … जी हाँ “विजय माल्या” या आप यह भी कह सकते हैं  … विजय  “माल-लिया “… दरअसल आप इस नाम और इस शख्स से बहुत पहले ही वाकिफ़ होंगे … यह कोई और नहीं  बल्कि भारत के  सबसे बड़े बिजनेस टैकोन हैं ,जिसने बहुत से लोगो का कुछ सालो से  चेन और रात की नींद छिन रखी  हैं …और खुद अपनी जिन्दगी बड़े शाही तरीको से जीते हैं .. लेकिन अब बादशाह के जेसे जिन्दगी जीने वाला इंसान “विजय माल्या ” पर अब खतरे की तलवार लटक रही हैं….!

प्राइम टाइम इंट्रो : विजय माल्या पर कोर्ट ने की सख़्ती

#Full_Story  in interesting way

           अब आपको बता देता हूँ  की पूरा मसला क्या हैं …. आप ऊपर एक तस्वीर देख रहे होंगे जिसमे एक तरफ हाथ जोड़े गरीब किसान  हैं … जो की खेती के लिए कर्ज लेता हैं ,तो दूसरी तरफ करोडपति बिजनेस-मेंन विजय माल्या हैं जिन्होंने लगभग 17  बैंक से अपने बिजनेस के लिए कर्ज ले रखा हैं …! जब किसान कर्ज लौटा नहीं पता तो इस गम में खुदखुशी कर लेता हैं …2014 में करीब 5000 से ज्यादा किसानो ने आत्महत्या कर ली , द हिन्दू अख़बार के मुताबिक 2001 से लेकर अब तक सिर्फ महाराष्ट्र  में  20,504 किसानो ने आत्महत्या कर ली जिसका सबसे बड़ा कारण खेती के लिए लिया गया कर्ज वापस लौटा नहीं पाना हैं| लेकिन दूसरी तरफ हम देखे तो करोडपति विजय माल्या ने 17 बैंक से 7,800 करोड़ रूपये का कर्ज ले रखा हैं जो की अब तक बकाया हैं ..फिर भी माल्या की जिन्दगी में एश और आराम की कोई कमी नहीं हुई हैं .. !

एक बात पर गौर किया जाये तो , खेती और बिजनेस दोनों के लिए कर्ज जरुरी हैं .. खेती चोपट होती है तो किसान फांसी के तख्ते में चढ़ जाता हैं … उसको आत्महत्या के आलावा कोई चारा नजर नहीं आता … लेकिन जब बिजनेस मेंन का धंधा डूबता हैं तो उसका बाल भी बका नहीं होता …क्योकि वो अपने नाम से नही बल्कि कम्पनी के नाम से कर्ज लेता हैं … और जब कंपनी डूबती हुई नजर आये तो कंपनी के सभी कर्मचारीयो को टाटा बाय – बाय बोल कर कंपनी को हमेशा हमेशा के लिए बंद कर दिया जाता हैं.. और इस से दो फायदे भी होते हैं , एक तो आप कम्पनी से हो रहे नुकसान से बच जाओगे और दूसरा आपका बैंक का कर्ज भी माफ़ हो जाएगा …और आपका कोई बाल भी बाका नहीं कर सकेगा…कुछ इसी अंदाज में विजय माल्या ने किंग फिशर एयरलाइन साल  2005 में चालू की थी ..और साल 2013 में कम्पनी जब डूबने लगी तो अपने कर्मचारियों को बिना वेतन दिए कंपनी हमेशा के लिए बंद कर दी | और इस कंपनी पर 17 कर्ज़दाताओं के 7800 करोड़ रुपए बकाया हैं। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के 1600 करोड़ रुपया किंगफिशर पर बाकी हैं। बाकी कर्ज़दाताओं में पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ककनरा बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, फेडरल बैंक, यूको बैंक और देना बैंक शामिल हैं।

किंगफिशर एयर लाइन के घाटे में जाने के बाद साल जनवरी 2012 से विजय माल्या ने बैंक को कर्ज चुकाना बंद कर दिया | पिछले साल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने माल्या को विलफुल डिफॉल्‍टर यानी जानबूझकर कर्ज़ ना चुकाने वाला घोषित कर दिया। पंजाब नेशनल बैंक ने भी विजय माल्या उनकी कंपनी यूनाइटेड ब्रुअरीज़ होल्डिंग्स और किंगफिशर एयरलाइंस को विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित किया था।

इस बीच विजय माल्या की शराब की कम्पनी “United tribunal” ने लंदन की कम्पनी डियाजियो को शेयर बेचा .. जिसकी वजह से इस कंपनी को विजय माल्या को 515 करोड़ चुकाने हैं ..माल्या साहब ने इस डील को स्वीटहार्ड डील कहा है जिसके बाद वे लंदन में अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं।

लेकिन विजय माल्या को नहीं पता था की इस पूरी डील पर बैंक उन पर नजर रख रहा है ..और  SBI ने कहा कि डियाजिओ कंपनी से यूपी ग्रुप के प्रमोटर विजय माल्या को 515 करोड़ रुपए मिल रहे हैं, उस पर कर्ज़दारों का पहला हक़ होना चाहिए। बैंक ने DRT से कहा है कि माल्या  के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाए। DRT के जज ने प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले उस याचिका को लिया जिसमें डियाजिओ से मिली रकम पर पहला हक़ कर्ज़दाताओं का बताया गया है।

वेसे आपको बता दिया जाये की विजय माल्या भारत में सिर्फ अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिन्होंने बैंक से करोडो का कर्ज लिया और जानबुझकर नहीं चूका रहे …इन कर्जदाताओं की लिस्ट में बड़ी लम्बी लाइन हैं अगर सरकार ऐसे लोगो के खिलाफ कारवाही करे तो काला धन आने से पहले ही सबके खाते इन लोन धन से भर जायेंगे |

लेकिन इस पुरे विवाद पर यह सवाल खड़े होते हैं … की विजय माल्या को लुक आउट नोटिस  यानी विदेश न जाने की अनुमति होने के बावजूद भी वो 1 – 2  मार्च को भारत से केसे भाग गए ? और उनको भारत से भगाने की मदद किसने की ?

जिस देश में किसानों को आसानी से क़र्ज़ नही मिलता और अगर मिलता है तो वसूली के समय हर निर्मम तरीके अपनाये जाते हैं, वहीँ विजय माल्या जैसे लोग सैंकड़ों हज़ारों करोड़ रूपए बैंक से क़र्ज़ लेकर आसानी से फरार हो जाते हैं.

साथ में सवाल बँक पर भी खड़ा होता हैं … की इतना बड़ा कर्ज देने से पहले बैंक ने कुछ सोचा क्यों नहीं ? क्या कोई बैंक कर्ज  “बड़े आदमी” के नाम से देता हैं?

 

यह बात आपको पता होनी चाहिए की अगर विजय माल्या बैंक को कर्ज नहीं लौटते है तो यह कर्ज हमारी जेब से बैंक को चुकाया जाएगा । हमारे टैक्स के पैसो से पाई पाई वसूली जाएगी ।
विजय माल्या सिर्फ कंपनी के मालिक नहीं बल्कि राज्य सभा मेम्बर भी हैं .. विजय माल्या के लिए कहा जाता है की उन्हें खेलो से बहुत प्यार हैं … इसलिए उन्होंने आईपीएल में 600 करोड़ से ज्यादा की “Royal chalanger banglore” टीम खरीदी और साथ में Formula one race में टीम सहारा फाॅर्स india  भी खरीदी | विजय माल्या को हॉट मॉडल्स के फोटो शूट का भी बहुत शोक हैं ..और हर साल नए नए हॉट मॉडल्स के साथ किंगफ़िशर का कैलंडर लोंच होता हैं |

🍻
सुना था बर्बाद कर देती है ‘शराब’ हर पीने वाले को…..
पहली बार बेचने वाला ‘दिवालिया’ हुआ है ……..
🍻

 

(Sources: NDTV, Wikipedia ,Zee news , ABP news, and Internet)

#Sourabh Prajapat

पुणे  (11 March 2016 … 3.35Am) 

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s