ABP NEWS INTERNSHIP EXPERIENCE

ABP NEWS INTERNSHIP

-“This internship helped me get ready for a larger world!” 

AAEAAQAAAAAAAAQVAAAAJGE1NjEyNzlhLWRiYTMtNGU0Mi04MmRmLWQ0NDEwYzVkZDQ3MQ

2015 वर्ष के आखिरी 2 महीने मेरे जिन्दगी के सबसे यादगार लम्हो में से एक है | और हो भी क्यों नहीं, मैं कभी से किसी अच्छे चैनल में इंटर्नशिप करने का सोच रहा था, मुझे याद है की लगभग 1 साल से मैं हर चैनल को इंटर्नशिप के लिए अपना रिज्यूमे भेज चूका था, लेकिन कही से कुछ जवाब नहीं आ रहा था, लेकिन मुझे यह विश्वास था की मेरी जिन्दगी में जो भी होता है आजतक, वो देर से होता है और कुछ ख़ास होता है |  सहारा न्यूज़ , इ टीवी से लेकर न जाने कितने न्यूज़ चैनल में मेने प्रयत्न किया इंटर्नशिप का, लेकिन शायद किस्मत साथ नहीं दे रही थी, लेकिन मैं अब उस बदकिस्मती से खुश होता हूँ, की अच्छा हुआ की दुसरे चैनल में मेरी इंटर्नशिप नहीं हुई वरना मैं इतना कुछ सिख नहीं पाता | क्योंकि दुसरे चैनल इंटर्न को सिर्फ ऑफिस में लाइब्रेरी तक सिमित रखते है, जबकि ABP न्यूज़ में पूरा अनुभव कुछ मजेदार था जो मेने निचे बयान किया हुआ हैं | हर दिन शूट पर जाना , सेलेब्रिटी की बाइट्स , इंटरव्यू लेना …. बहुत मजा आता था |

SaasBahuAurSaazish_6484CQswGdXW8AAevAP

(SAAS BAHU AUR SAAZISH TEAM)

और ABP न्यूज़ में इंटर्नशिप मिलना किसी सपने के सच होने से कम नहीं था, क्योंकि आज मैं जर्नलिज्म कर रहा हूँ उसमे abp न्यूज़ का बड़ा रोल है मेरी जिन्दगी में, और उस से भी ज्यादा ABP न्यूज़ के एंकर किशोर अजवानी सर का, जिन्हें में अपना रोल मॉडल समजता हूँ | काश में उनसे मिल पाता लेकिन क्या करे वो नॉएडा के ABP office में होते हैं जबकि मैं मुंबई के ABP में काम कर रहा था|

d459dd44f29cd6fa8d101a54f571447c.jpg
“My Ideal for journalism … Not even me my parents are big fan of ABP Anchor kishore ajwani… he is the reason of my interest in journalism…wanna be like him…”

किस्मत भी देखो केसा खेल खेलती हैं, मुझे INDIA न्यूज़ में इंटर्नशिप मिल गई थी, नवम्बर में दिल्ली जाने की तेयारी में था, और तभी अक्टूबर के महीने में मुझे पता चला की वो भी चांस मेरे हाथ से चला गया| लेकिन मैं हर चीज को पॉजिटिव लेता हूँ, तो मेने सोचा की इस से अच्छी opportunity मिलने वाली होगी, और हुआ भी यही, कॉलेज की तरफ से मुझे ABP न्यूज़ में इंटर्नशिप का मौका मिला, और ABP न्यूज़ के ख़ास प्रोग्राम “सास बहु और साजिश” जिसे मैं स्कूल टाइम मैं बहुत देखता था, उसमे काम करने का मौका मिला |

IMG_20151114_113526248_HDR.jpg
Sourabh prajapat with saas bahu aur saajish anchor Sandeep pandya

1 नवम्बर को मैं मुंबई गया, 3 को ABP न्यूज़ नेटवर्क के abp माझा मुंबई office में गया जो की अँधेरी में हैं| लोकल में धक्के खाकर , और अपना रिज्यूमे को लोकल ट्रेन में बचाते हुए ABP के office पहुंचा, और फिर सुबह 11 बजे मेरा इंटरव्यू हुआ, मुझे ऐसा लगा था की इंटरव्यू HR लेंगे, लेकिन एक दम से सामने संदीप पंड्या सर (abp न्यूज़ एंकर) आये और बड़े प्यार से  मुझे बोले की – तुम्हारा ही नाम सौरभ है ना ? मैं संदीप पंड्या हूँ … और फिर क्या था एक दम उन्हें देख कर शॉक हो गया क्योंकि स्कूल टाइम से उन्हें मैं टीवी पर देखते आ रहा था| मेने सर को बड़े प्यार से कहा – की सर आपको कोन नहीं जानता, में हमेशा से टीवी पर देखते आया हूँ आपको, बहुत कुछ कहना चाहता हूँ लेकिन क्या कहू समज नहीं आ रहा “it’s like dream come true for me” फिर वह बोले की अभी तो 2 महीने आपको हमारी टीम के साथ काम करना है … सब आराम से बताना फिर अब तो रोज मिलना होगा| फिर इंटरव्यू हुआ अच्छा सा| जो भी सवाल किये गए, मेने सभी का अच्छे से जवाब दिया, क्योंकि सर ही इतने मुस्कुरा कर सवाल कर रहे थे की थोडा भी नर्वस नहीं हुआ, फिर इंटरव्यू के एकदम बाद सर ने सबसे office में मिलवाया|

IMG_20151108_143611188_HDR
ABP NEWS OFFICE

वहा मैं गायत्री से मिला जो की abp की इंटर्न रह चुकी थी, और अब वह abp के ख़ास कार्यक्रम “selfie” में काम कर रही थी, उसने अच्छे से सब चीजे बताई की न्यूज़ रूम में क्या क्या होता है| और फिर मुझे एक कंप्यूटर दिया गया … जिसमे मेंने इन्टरनेट से हमारे शो के लिए कुछ “entertainment न्यूज़” निकाल के स्नेहा madem को दी जो की दर्शको को पसंद आये, और फिर वंदना madem का कॉल आता हैं की मुझे जावेद सर के साथ “ यह रिश्ता क्या कहलाता हैं ”,office से निचे गया तो सामने कार खड़ी थी जिस पर abp का logo लगा हुआ था, तो मुझे ज्यादा परशानी नहीं हुई और फिर सीनियर कैमरा मेंन जावेद सर से मिला , जो की फिल्मो में भी असिस्टेंट कैमरामैन रहे हुए हैं… हम madh(place in mumbai) की तरफ निकले जहा पर यह रिश्ता क्या कहलाता है की शूट चल रही थी, कार में सर बिगबोस की बाते कर रही थी , सर कह रहे थे की कल लोनवला जाना है bigboss के सेट पर | और मेरे मन में चल रहा था – की मुझे भी जाना है बिगबोस के सेट पर लोनावला|

IMG_20151127_224317353_HDR
Prakash Dada (ABP cameramen) , sourabh prajapat , Javed sir (My fav. cameramen) and Kalim(ABP Reporter) at the event of TELEBRATION at ITC Grand hotel

फिर बाते होती रही और फिर हम madh पहुंचे तो वहा ब्रेक चल रहा था| ब्रेक खतम होने के बाद शूटिंग शुरू हुई, मुंबई के beach पर गोवा का माहोल खड़ा किया था| तो देखने में भी मजा आ रहा था | एक तरफ मेरी ख़ास दोस्त से चैटिंग भी चल रही थी, जिसे यह सीरियल बहुत पसंद है, मुझे इस सीरियल की स्टोरी कुछ पता नहीं थी, तो उसने सब बताया | फिर पूरी शूटिंग के बाद नेतिक की bites लेने का मौका मिला , कोई दूसरा चैनल नहीं आया था तब तक| नेतिक से मेने पूछा की “मुंबई में गोवा का सिन करते हुए कितना मजा आ रहा है? और फिर अक्षरा आप से रूठी हुई है, उन्हें क्यों नहीं लाये गोवा?” , और फिर नेतिक ने अच्छे से bites दे दी| लेकिन मेरी पहली गलती सर ने समज आई की bites और इंटरव्यू में क्या फर्क होता है, उसके बाद हम स्टार प्लस के शो “मेरे अंगने में” के सेट पर गए, लेकिन वह वो सिन हो चूका था, जिसके लिए हम गए थे , तो करीब 6 बजे ही हमारा packup हो गया , क्योकि उस दिन कुछ ख़ास शूट नहीं थी| जावेद सर ने बताया की meida में वक्त की कुछ सीमा नहीं है …कभी काम जल्दी हो जाता है तो कभी बहुत टाइम लग जाता है| ऐसा था हमारा पहला दिन |घर पहुचते पहुँचते ९ बज जाती थी …

IMG_20151104_154517102
ABP Boom in hand …it’s like a dream come true

अगले दिन “मेरी आशिकी तुमसे ही” (Click Nixon studio, saki naka)के सेट पर गया जहा आजतक और india टीवी की इंटर्न से दोस्ती हुई – श्वेता और झारा और साथ ही दुसरे चैनल के कैमरामैन से भी मुलाकात हुई , और वेसे भी मुझे नए लोगो से मिलना और बात करना बहुत पसंद है , उसके बाद “यह है मोह्बते” (SJ studio, saki naka) के सेट पर जाने का मौका मिला, जहा दिवाली मनाई जा रही थी, कार से जेसे ही उतरा .. सीधी नजर दिव्यंका त्रिपाठी पर गई , साड़ी में बहुत खुबसूरत दिख रही थी, लेकिन दिव्यंका का packup हो गया था और फिर वो चली गई अपनी कार में , दिवाली के सिन को शुरू होने में टाइम था , वेसे तो पुरे दिन कुछ खाया नहीं था ..लेकिन काम के वक़्त मुझे भूख भी नहीं लगती .. लेकिन चिंता इस बात की थी की शूट कब ख़तम होगी … कब मैं इंटरव्यू लूँगा और फिर कब घर जाऊंगा? L क्योकि 12 बजे बाद मुंबई में लोकल ट्रेन और बस मुश्किल से मिलती है लेकिन किस्मत से सब 11 बजे तक हो गया | मेने bites भी ले ली आर्टिस्ट की और फिर घर भी पहुँच गया 12.30 बजे तक | तब जाकर पता चला . सुबह ९ बजे से घर से निकला हुआ रत की 12.30 बजे घर पहुंचा … यह है मीडिया …जहा समय की कोई सीमा नहीं होती | ऐसा ही सिलसिला चलता रहा रोज … रोज अलग अलग कैमरा मेन के साथ जाने का मौका मिलता था ….

12348067_555036347989241_2926938057129995306_n.jpg
Interview of actor Hritvik Dhanjani for India’s best dramebaaz

कभी पाण्डेय जी , कभी अजय , कभी अनूप सर , तो कभी विपुल सर ,तो कभी प्रकाश सर लेकिन सबसे ज्यादा मजा जावेद सर के साथ ही आता … मस्त हसी मजाक के साथ सब काम होता था , आतिश सर तो इंटर्न का इतना ख्याल रखते है …की सबसे पहले इंटर्न को खाने का पूछते , और बाकि अजय सर और विपुल सर का लंच तो में ही खा लेता उनके साथ … लेकिन सबसे ज्यदा गुस्सा रुपेश सर पर आता है जिनकी वजह से एक बार डाट पड़ी थी .. और आज तक मेरा ear फ़ोन नहीं लौटाया (lol) , लेकिन सभी बड़े मस्त हैं …और सिखने को बहुत कुछ मिला उन सभी से |

IMG_20151116_134507594 - Copy.jpg
Interview with Actor Gurmeet choudhary

रोज उन सेलिब्रिटी का इंटरव्यू लेना जिनको अक्सर टीवी पर देखा करता था | शुरुआत में तो थोडा नर्वस होता था | लेकिन फिर तो मस्त कॉन्फिडेंस आ गया था और अच्छे से bites लेने लग गया था , क्योकि मुझे पता चल गया था की शो के लिए स्टोरी केसे बनती है और केसे सवाल पूछने चाहिए ताकि एडिटर को सिन के साथ bites लगाने में आसानी हो |मुझे याद है की मेने एक बार कलर्स के स्वरागिनी सीरियल (Ramdev film studio) के आर्टिस्ट को गलत नाम से बुलाया और बेचारे पर सब हसने लगे | और मुझे तो इंटर्नशिप के दौरान पता चला की abp न्यूज़ का और  इंडिया टीवी , आजतक का छत्तीस का आंकड़ा है |

थपकी सीरियल की थपकी और श्रधा से तो प्यार सा हो गया था जेसे , हो भी क्यों ना सबसे अच्छी bites मिलती थी उनसे , लेकिन साथिया सीरियल की रूपल पटेल जिन्हें आप कोकी के नाम से जानते हैं , उनकी बात ने दिल छु लिया … लेकिन सबसे ज्यादा गुस्सा एक था राजा एक थी रानी के राणा और दृष्टि धामी  पर आता था की वो कभी bites नहीं देते थे|

लेकिन सबसे ज्यादा ख़ुशी तब हुई थी जब रतन राजपूत और ग्रेसी सिंह  का इंटरव्यू  लेने को मौका मिला था उनके नए शो संतोषी माँ के लोंच पर | ख़ुशी तो तब भी हुई थी जब I can do that शो के लिए गुरमीत चौधरी का इंटरव्यू लेने का मौका मिला और फिर India’s best Dramebaaz शो के लिए ऋत्विक धन्जानी का इंटरव्यू लिया |  महाराणा प्रताप सीरियल के अंतिम दिन पर मेने ही शरद मल्होत्रा का इंटरव्यू लिया, महाराणा प्रताप के बंद होने पर शरद बहुत दुखी थे और इंटरव्यू देते वक़्त भावुक हो गए थे , उनसे मेने बिना जिजक के उनके और दिव्यंका के रिश्ते पर भी सवाल किया – की पिछले सीरियल दुल्हन में उनकी और विद्या की जोड़ी की बहुत केमिस्ट्री दर्शको को दिखी , क्या महाराणा प्रताप में भी कीसी से केमिस्ट्री बनी और इसका जवाब मजाक में देते हुए शरद ने बोला की हां इस बार मेरे घोड़े के साथ अच्छी केमिस्ट्री बनी |

 

12278847_550829225076620_103937168719347788_n
Interview of sharad malhotra at his last day of MAHARANA PRATAP
images
Snap of Interview taken by me

 

लेकिन सबसे ज्यादा मुझे मेसेज दोस्तों से तब आये जब सनी लियॉन और एकता कपूर का इंटरव्यू लिया | सनी लियॉन और एकता कपूर को लाइव देखना और उनसे सवाल पूछना … अभी भी सपना ही लगता है | लेकिन रवि दुबे मुझे मेरी जिन्दगी में हमेशा याद रहेगा …जो उन्होंने इंटरव्यू में मेरी टांग खिंची थी , कभी नहीं भूल सकता , बहुत हसी आती है याद करते हुए |  सारा खान का इंटरव्यू लेना मेरे लिए बहुत ख़ास था क्योंकि मेने उनको 2010 में बिगबोस मे बहुत पसंद किया था और यह बात मुझे उनसे कहने का मौका भी मिला | वेसे तो बहुतो का इंटरव्यू लिया लेकिन सबसे ज्यादा डर हिना खान से लगता था , क्योकि उनके बारे में बहुत बुरा सुना था लेकिन एक बार मेने bytes ले ही ली | लेकिन दुःख इस बात का है की पुरे इंटर्नशिप के दौरान श्वेता तिवारी से नहीं मिल पाया , जिनका मैं बड़ा फेन हु  |

 

12376129_556930581133151_7592888540971964383_n

लेकिन सबसे मजेदार लम्हा मुझे वो लगा जब ससुराल सिमर का की सिमर … पागल होकर तांडव कर रही थी , और में उन पर हंस रहा था तो जब इंटरव्यू के लिए गया तो वो बोलती है की में अब तुम्हे तांडव कराउंगी , तुम बहुत हस रहे थी :p और सब हसने लगे |

12249925_549448038548072_6893856411871898778_n
Ratan rajput and gracy singh ‘s interview on her new serial’s launch JAI MAA SANTOSHI
12241554_545637395595803_3006636874094691575_n.jpg
Interview of bhabhiji ghar par ho stars

 

यह सब यादगार लम्हे थे इंटर्नशिप के दौरान …. जिसे मेने शब्दों में इसलिए बय्याँ किया की जब कुछ साल बाद यह वापस पढू , तो कोई याद मुझ से छुट न जाए !!

Leave a Reply

