जाने क्या है कोयला घोटाला ( कोलगेट ) ?

कोलगेट, पिछले कुछ समय से ये शब्द टूथपेस्ट के बजाए कोयला घोटाले के लिए ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। दरअसल ये मामला तब सामने आया, जब कंप्ट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ इंडिया- सीएजी (कैग) ने मार्च 2012 में अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में सरकार पर आरोप लगाया कि उसने 2004 से 2009 तक की अवधि में कोयला ब्लॉक का आवंटन गलत तरीके से किया।

सीएजी की फाइनल रिपोर्ट के मुताबिक इससे सरकारी खजाने को 1 लाख 86,000 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा और फायदा कमाया कंपनियों ने। सीएजी के मुताबिक सरकार ने कई फर्म्स को बिना किसी नीलामी के कोयला ब्लॉक आवंटित कर दिए। इनमें एनटीपीसी, टाटा स्टील, भूषण स्टील, जेएसपीएल, एमएमटीसी और सीईएससी जैसी सरकारी और प्राइवेट- दोनों कंपनियों के नाम शामिल थे।

विपक्षी दल बीजेपी ने आरोप लगाया कि इस आवंटन में करोड़ों का लेन-देन हुआ है और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की मांग भी की। फिर क्या था, मामले की जांच का जिम्मा मिला सीबीआई को और एजेंसी ने अपनी एफआईआर में कम से कम 1 दर्जन कंपनियों का नाम लिया जिन पर अपनी नेटवर्थ बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने, पिछले कोयला ब्लॉक आवंटन को छिपाने और कोयला ब्लॉक की होर्डिंग करने जैसे आरोप लगाए गए।

सीबीआई अधिकारियों ने ये संकेत भी दिए कि इस मामले में रिश्वतखोरी भी शामिल हो सकती है। जिन लोगों के नाम कोयला ब्लॉक आवंटन की गड़बड़ी में आए, उनमें प्रमुख थे- केंद्रीय पर्यटन मंत्री सुबोध कांत सहाय, बीजेपी के राज्य सभा सांसद अजय संचेती, कांग्रेस नेता विजय दर्डा और राजेंद्र दर्डा, आरजेडी नेता और पूर्व कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्री प्रेमचंद गुप्ता और कांग्रेस सांसद और जिंदल स्टील एंड पॉवर के चेयरमैन नवीन जिंदल।

इस दौरान इंटर मिनिस्ट्रियल ग्रुप यानी आईएमजी बनाई गई जिसने जांच के बाद कई कंपनियों को दिए गए कोयला ब्लॉक को रद्द करने की सिफारिशें की। मामला जब सुप्रीम कोर्ट में गया तो कोर्ट ने सरकार से पूछा कि उसने कोयला ब्लॉक आवंटन के लिए 2004 में बनाई गई कंपिटिटिव बिडिंग पॉलिसी लागू क्यों नहीं की।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s